The mission of The Revolution is to enlarge and enrich our platforms and portfolios for Society's Upliftment & Economic Development of individuals.
World Theatre Day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

World Theatre Day

एक तरफ थिएटर का प्ले और दूसरी तरफ सिनेमा हॉल की मूवी हो, तो हम में से ज्यादातर लोग, दूसरी ऑप्शन चुनेंगे। लेकिन जानकर हैरान मत होना क्योंकि बॉलीवुड के किंग खान से लेकर, लगभग हर एक्टर, अपनी परफोरमेंस को और बेहतर करने के लिए, आज भी अपने बिजी शेड्यूल में टाइम निकाल कर थिएटर प्ले करते हैं। पृथ्वीराज कपूर, बलराज साहनी, ओम पुरी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, रत्ना पाठक शाह, शबाना आजमी, से लेकर परेश रावल तक, हर कलाकार ने थिएटर से, अपने करियर की शुरुआत की और आज बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों में शामिल हैं। शाहरुख खान के फैन्ज इस आत से अच्छी तरह वाकिफ होंगे कि SRK ने बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो में थिएटर प्ले के जरिए, एक्टिंग की शुरुआत की और आज, बॉलीवुड के बादशाह बन चुके हैं। यही नहीं, हिंदी सिनेमा के मशहूर विलेन- ओम पुरी ने, पंजाब के एक थिएटर से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा, और आज, भारत ही नहीं, इंटरनेशनल लेवल पर भी इनके चर्चे हैं। शायद आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अनुपम खेर के अभिनय की कहानी कुछ ऐसी थी, कि उन्हें थिएटर एकेडमी में एडमिशन के लिए, 2 अटेंम्प्ट देने पड़े थे। इस कलाकार को, अपने पहले अटेम्ट में, थिएटर अकेडमी में एडमिशन नहीं मिला था और आज बॉलीवुड की यह जानी मानी हस्ती, दर्शकों के दिलों पर राज करती है। बॉलीवुड के बाबू राव आप्टे यानी परेश रावल ने 70 के दशक में नाटक करना शुरू कर दिया था।

World Theatre Day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani
World Theatre Day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

यह तो हुई आज की बात, अगर थिएटर के इतिहास में पीछे मुड़कर देखें, तो लगभग 5000 साल पहले, नरेटिव फोर्म में, नाटक की शुरुआत हुई थी। भारत में थिएटर प्ले, दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में, शुरू हुए। उस वक्त, भरत मुनि ने, थिएटर पर नाटय शास्त्र नाम का एक ग्रंथ लिखा था।

आज सिनेमा और थिएटर, दोनों ही हमारा मनोरंजन कर रहे हैं। लेकिन थिएटर के दीवाने, यह अच्छे से समझ सकते हैं कि थिएटर में, कलाकारों की लाइव परफोरमेंस देखने का जो मजा है, वो सिनेमा की एडिट और रीटेक हुई फिल्मों में कहां। थिएटर सालों पुराने हैं, लेकिन आज भी उतने ही जरूरी हैं। हर एंटरटेनमेंट लवर से लेकर, उन लोगों के लिए भी, जिनकी मंजिल सिनेमा है, उनके लिए थिएटर एक सीढ़ी की तरह है। द रेवोल्यूशन-देशभक्त हिंदुस्तानी की ओर से, हम थिएटर के सभी कलाकारों को, आज वर्ल्ड थिएटर डे की बधाई देते हैं।